CBSE Class-8 Hindi Notes and Question & Answer Chater-13 अन्याय के खिलाफ

Language : English

LRNR provides this material totally free

CBSE Class-8 Hindi

Notes and Question & Answer 

Chater-13 अन्याय के खिलाफ



(पाठ से) 

प्रश्र-1:-

क ). आंध्र के घने जंगलो में रहने वाले आदिवासियों के बीच अपना हक ज़माने के लिए अंग्रेजो ने क्या किया?


उत्तर:-  आंध्र के घने जंगलो में रहने वाले आदिवासियों पर अंग्रजो ने हुक्म ज़माने के लिए कहा की दो दिन में जंगल में सड़क बनाने का काम शुरू होगा। सब को पहुंचना है , जो नहीं पहुंचेगा तो ठीक नहीं होगा। “उन्होंने पूछा इसके बदले क्या मिलेगा तो अंग्रेजो का जवाब था नौकर का काम हुक्म बजाना है। आगे सवाल मत करना।” इस तरह से वह अपना हुक्म चलाते थे। 



ख ). श्री राम राजू कौन था? उसने अंग्रेजो के सामने आत्मसमर्पण क्यों किया?


उत्तर:- श्री राम राजू हाई स्कूल पास 18 वर्ष में साधु बन गए थे। वह जंगलो में रहने आए और आदिवासियों का दुःख देखकर उन्होंने अंग्रेजो के खिलाफ विद्रोह शरू कर दिया और आदिवासी भी दिल खोलकर उसमे शामिल हुए। परन्तु दो वर्ष तक कठिनाइयों का सामना करते रहने पर आदिवासी परास्त हो चुके थे। राजू ने सोचा यदि मई आत्मसमर्पण कर दू तो अंग्रेज इन्हे तंग करना बंद कर देंगे। यही सोचकर उन्होंने आत्मसमर्पण कर दिया 



ग ). अंग्रेजो से लड़ने के लिए कोया आदिवासी क्या-क्या करते थे?


उत्तर:- अंग्रेजो से लड़ने के लिए कोया आदिवासी संकरी पगडंडिया के आस-पास जंगलो में छिपे रहते थे। जब उन पगडंडियों से अंग्रजो की सेना गुजरती थी और जैसे ही अंग्रेजी सार्जेंट या कैप्टन आ रहा होता था। तभी उसे मार देते थे। पुलिस चौकिया या सेना पर हमला कर देते थे। और अस्त्र-शस्त्र लूट कर भाग जाते थे।  



घ ). कोया आदिवासीयो के विद्रोह को स्वतंत्रता संग्राम क्यों कहना चाहिए?


उत्तर:- यह लड़ाई अंग्रजो के अत्याचारों के विरुद्ध थी। वे अंग्रेजो राज्यों को हटाना चाहते थे इस लिए इसे स्वतंत्रता संग्राम व्ही कह सकते है। 


 

 (गाँधी जी की बात)


प्रश्र-2:-

“भारत के लोगो को अंग्रेज सरकार का सहयोग नहीं करना चाहिए और उनका काम बंद कर देना चाहिए। अगर कोई अंग्रेज अन्याय करेगा तो हम अन्याय सहने से इंकार करेंगे।”

ऊपर श्री राम राजू द्वारा आदिवासियों से गाँधी जी की कही हुई बात के उल्लेख हुआ है। गाँधी जी ने स्वतंत्रता संग्राम के लिए बहुत साडी बाते कही थी। यह सब तुम्हे गाँधी जी पर लिखी गई किताबो फिल्मो और अन्य जगहों पर मील सकता है तुम उनकी कही हुई बातो में जो बहुत महत्वपूर्ण समझो उसको अपने साथियो को बतलाओ। 


उत्तर:- गाँधी जी द्वारा बोली गई कई महत्वपूर्ण बाते इस प्रकार है-

  • वह राजनीति निष्प्राण की जिसने धर्म नहीं धर्म हीन शासन से जनकल्याण नहीं। 
  • मुट्ठीभर संकल्पान लोग जिनकी अपने लक्ष्य में दृढ आस्था है। 
  • इतिहास की धारा को बदल सकते है। 
  • बहुमत की शासन जब जोर जबरदस्ती को शासन हो जाए ,तो वह उतनी ही असहनीय हो जाती है जितना कि नौकर शाही का शासन। 



(देशभक्तो के नाम)


 प्रश्न-3 :- 

तुमने इस पाठ में भारत की आजादी के संघर्ष काने वाले दो व्यब्क्तियो के नाम को जाना एक गाँधी जी दूसरे श्री राम राजू।  पता करो कि भारत की आजादी के लिए संघर्ष करने वालो में तुम्हारे प्रदेश से कौन-कौन व्यक्ति थे। उनमे से किस एक के बारे में कक्षा में चर्चा करो। 


उत्तर:-  बहादुर शाह जफ़र , जवाहर लाल नेहरू , शहीद भगत सिंह , झाँसी की रानी महारानी लक्ष्मीबाई , चंद्रशेखर आजाद , आदि देशभक्तो ने भारत की आजादी के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई  



         (कया ठीक होगा?)  

प्रश्र-4:-

i ). “दो दिन में जंगल में सड़क बनाने का काम शुरू होगा। तुम सब लोगो को इस काम पर पहुंचना है अगर नहीं पहुंचे तो ठीक नहीं होगा।”

ii ). “काम करेंगे तो बदले में क्या मिलेगा। ”

ऊपर के कथनो में पहला कथन 

तहसीलदार बेस्टियन का है जो आदिवासियों के गावं में जाकर चिल्ला-चिल्लाकर बोलै था और दूसरा कथन आदिवासियों में से किसी का है जो तहसीलदार से पूछना चाहा था। अब तुम सोचकर बताओ की -


 क). तुम्हारे विचार से बेस्टियन का कथन ठीक होगा?


उत्तर:- नहीं हमारे विचार से बेस्टियन का कथन जबरदस्ती करने जैसा होगा 


ख ). आदिवासियों में से किसी के द्वारा कहाँ गया वह कथन कैसा है। तुम्हारे विचार से क्या ठीक होगा ?


 उत्तर:- यह कथन बिल्कुल सही था। 

काम के बदले महत्तता मिलना जरुरी होता है। वरना मेहनत करता रहे और खाने को कुछ न मिले तो वह कैसे काम करेगा। 


 

            (पता करो) 

 प्रश्र-5:-  

सड़क बनाने में किन -किन  

i ). सामानों की जरुरत होती है? पता करके लिखो?


उत्तर:- सड़क बनाने में रोड़ी ,डाबर ,चुना ,सीमेन्ट ,रेता ,फावड़ा ,कुदाल ,परात ,रोड रोलर आदि की आवश्यकता पड़ती है।ii ). इन प्रदेशो में कौन से आदिवासी रहते ? पता करके लिखो।


क ) झारखण्ड 

उत्तर:- मुंडा , हो , संथाल 


ख ) छत्तीसगढ़ 

उत्तर:- मुरिया ,हल्वा , भतरा 


ग ) उड़ीसा 

उत्तर:- कुटिया , कोध , जुंगा 


घ ) मिजोरम 

उत्तर:- रियांग ,मीजों


ड़ )अंडमान निकोबार द्वीप समूह 

उत्तर:- ओज निकोबारी ,जरावा




 (तुम्हारे विचार से ) 


क) राजू हाईस्कूल तक की पढाई करने के बाद जंगलो में क्यों आया होगा?


उत्तर:- उसका मन संसार में फैले भ्रष्टाचार से दु:खी हो गया होगा इस लिए वह साधु बन गया होगा। वह  समाज से दूर हो गया होगा। साथ ही अंग्रेजो के प्रति उसके मन में बिद्रोह था। जंगल में आ गया। भाग्य से उसे वहाँ साथी मिल गए। 


ख) राजू के शहीद होने का आदिवासियों के आंदोलन पर क्या असर हुआ होगा ?


उत्तर:- राजू के शहीद होने पर आदिवासियों का आंदोलन टूट गया वे  हार कर अंग्रेजो की गुलामी करने लगे। परन्तु अंग्रेज भी उनसे डर गए थे। और उनके साथ मनमानी नहीं कर सके। 



(खोजबीन)

प्रश्न-7:-

“लोगो के बंदूकों के कारतूस खत्म हो गए।”

  ऊपर का वह वाक्य इसी पाठ का है। जिसमे आदिवासियों के द्वारा बंदूकों व कारतूसों के प्रयोग का वि प्रमाण मिलता है।  की खोजबीन करो तो पाओगे कि आदिवासी “पुलिस चौकियों या सेना पर हमला कर देते थे और उनके अस्त्र शस्त्र लूट कर भाग जाते थे।” अब तुम जरूर समझ होंगे की आदिवासी ने बंदूकों व कारतूसों का प्रयोग कैसे किया। कारतूसों ने सन 1857  में स्वतंत्रता की चिंगारी को फ़ैलाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। समूह बनाकर इसके बारे में खोजबीन करो। कक्षा में से एक प्रतिनिधि सबको अपनी खोजबीन के बारे में बतलाएगा। 


उत्तर:- इस विषय पर सभी छात्र एक साथ रहकर खोजबीन करे। यह भाग आपकी बौद्धिक क्षमता को बढ़ाने और परखने के उद्देश्य से रखा गया है। 

(मुहावरे)

प्रश्र-8:-  

निचे लिखे वाक्यों में मुहावरे का प्रयोग किया गया है इन्ही मुहावरों का प्रयोग करते हुए तुम कुछ नए वाक्य बनाओ। 


क ). एक सिपाही ने उसका काम तमाम कर दिया। 

उत्तर:- युद्ध में अनेको गद्दारो का काम तमाम हो गया। 


ख ). आदिवासियों को हिम्मत जबाब देने लगी। 

उत्तर:- माँ के मृत्यु के बाद वह समाज से लड़ती रही परन्तु उसकी हिम्मत जबाब देने लगी। 


ग ). अंग्रेजो ने अपनी दांतो तले अंगुली दबा ली l

उत्तर:- इतनी सुदर कढ़ाई देखकर सबने दातो तले उगली दबा ली l


 घ ). किसी को कानो - कान खबर न हो 

उत्तर:- राम ने इतनी सफाई से घर खाली कर दिया कि किसी के कानो - कान खबर न हुई l


ङ ). अंग्रेज सरकार की छक्के छूट गए। 

उत्तर:- चोर की इतनी मार पीट हुई की उसके छक्के छूट गए । 


 च ). अंग्रेजो के होश उड़ गए।

उत्तर:- जैसे ही मोहन ने सेठ जी से पैसे लेने आते देखा तो उसके होश उड़ गए । 


 छ ). भारतीय सैनिको को बाल बांका न होने पाए। 

 उत्तर:- देखो जरा संभल कर काम करना काँच की चीजों का बाल भी बाँका न हो। 


 (‘मन और मन’) 

प्रश्र-9:-

क) आदिवासियों के साथ मन-मर्जी नहीं की जा सकती। उसके पास कई मन गेहूँ था। 

ऊपर के पहले वाक्य में ‘मन’ का मतलब है दिल, ह्रदय

 दूसरे वाक्य में ‘मन’ नाप तौल का एक शब्द है। ऐसे शबो को अनेकार्थक शब्द कहते है। 


निचे दिए गए शब्दों को पढ़ो और वाक्य बनाओ। 

1 ). सोना- सो जाना (नींद)वह गहरी नींद सोना चाहता है। 

2 ). स्वर्ण - उनके पास स्वर्ण के आभूषण है। 

3 ). उत्तर - एक दिशा हिमालय उत्तर दिशा में है। 

4 ). जबाब- तुम्हारा उत्तर सही है 

5 ). हार - पराजय हार जाना: महाराणा प्रताप ने अकबर को पराजित किया। 

6 ). माला- यह माला चमेली के फूलो का है 


(पाठ - वचन बदलो)

प्रश्न-10:-


  1. सिपाही ने राजू पर गोली चलाई। - सिपाहियों ने राजू पर गोलियाँ चलाई।
  2. उगी हुई फसल को जलाया जाने लगा। - उगाई हुई फसलों को जलाया जाने लगा 
  3. आदिवासी की हिम्मत जबाब दे गई। - आदिवासियों की हिम्मत जबाब दे गई। 
  4. आगे से यह सवाल मत पूछना। - आगे से ये सवाल मत पूछना or आगे से इन सवालो को मत पूछना।



(समझकर रूप बदलो)

प्रश्न-11:-

भाववाचक संज्ञा से विशेषण बनाओ l

• घमंड - घमंडी 

• हिम्मत - हिम्मती 

• साहस - साहसी 

• स्वार्थ - स्वार्थी 

• अत्याचार - अत्याचारी 

• विद्रोह - विद्रोही 








  














Ratings
No reviews yet, be the first one to review the product.